बॉलीवुड

डायरेक्टर ने तोड़ी चुप्पी कहा-‘न्यूटन’ पर लगे स्टोरी चुराने के आरोप

तोड़ी चुप्पी डायरेक्टर ने कहा-‘न्यूटन’ पर लगे स्टोरी चुराने के आरोप पर

नई दिल्ली: शुक्रवार को रिलीज हुई रजाकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन’ को भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजा जा रहा है. इस फिल्म में एक ऐसे आदर्शवादी लड़के की कहानी को दिखाया गया है जिसे नक्सल प्रभावित इलाके में चुनाव कराने के लिए भेजा जाता है और वह इन चुनावों को इमानदारी से कराने का जिम्मा उठाता है. हालांकि, अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि फिल्म के कंटेंट की नकल एक ईरानी फिल्म से की गई है. कहा जा रहा है कि फिल्म में राजकुमार का किरदार ईरानी फिल्म ‘सीक्रेट बैलेट’ से प्रेरित है. इस पूरे मामले पर फिल्म के डायरेक्टर अमित मसुरकर ने चुप्पी तोड़ दी है.
डीएनए में प्राशित एक खबर के अनुसार, मसुरकर ने कहा, ‘उनकी यह फिल्म कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में जा चुकी है और कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी है. अगर फिल्म की कहानी कॉपी की गई होती तो क्या इतना सम्मान मिलता?’ बता दें कि इन सब आरोपों का सिलसिला उस वक्त शुरू हुआ जब फिल्म भारत में रिलीज हुई. उन्होंने कहा, ‘मुझे फिल्म सीक्रेट बैलेट की कहानी के बारे में जानकारी भी नहीं है. मैंने फिल्म का कुछ हिस्सा तब देखा जब लोग दोनों की समानता के बारे में बात करने लगे’. अमित मसुरकर ने आगे कहा, ‘गैंगस्टर फिल्मों में हमेशा परिवार में किसी की मौत हो जाती है, जिसके बाद कहानी आगे बढ़ती है और हर कहानी में एक ईमानदार अधिकारी जरूर होता है. मेरी कहानी मूल रूप से छत्तीसगढ़ पर आधारित है. जब हम अपनी फिल्म पर काम कर रहे थे तब मैंने सीक्रेट बैलेट के बारे में सुमा भी नहीं था’.
अब अगर ईरानी फिल्म ‘सीक्रेट बैलेट’ की बात करें तो यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी और ‘न्यूटन’ की कहानी एक ही मुद्दे पर आधारित है. दोनों फिल्मों की कहानी में दूर के इलाको में चुनाव में आने वाली परेशानियों को दिखाया गया है. जिसमें मुख्य किरदारों की जिम्मेदारी विपरीत परिस्थितियों में सही ढंग से चुनाव करने की होती है. दोनों ही फिल्मों में दूसरे अहम किरदार में एक सिक्योरिटी अधिकारी है, जो हर कदम पर कर्मचारी को चुनाव न करने की बात करता है. ‘सीक्रेट बैलेट’ को बाबक पयामी नेने डायरेक्ट किया है.

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.